शरीर पर Tattoo बनवाने का शौक पड़ सकता है भारी, एक भी Tattoo हुआ तो नहीं मिलेंगी ये Govt Jobs! जानिए आखिर क्या है परेशानी?

टैटू से नौकरी में परेशानी क्यों?
 
शरीर पर Tattoo बनवाने का शौक पड़ सकता है भारी, एक भी Tattoo हुआ तो नहीं मिलेंगी ये Govt Jobs! जानिए आखिर क्या है परेशानी?


आजकल युवाओं को अपने शरीर पर टैटू रखना बहुत ही पसंद होता है। लेकिन यही टैटू आगे जाकर आपको उलझन में डाल दे तो आप क्या करेंगे? 

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को टैटू से जूड़े नियमों को ध्यान में रखना चाहिए। मतलब अगर भविष्य में आपका सरकारी नौकरी पाने का सपना है तो आपको आपके शरीर पर टैटू होने की वजह से सरकारी नौकरी से निकाला भी जा सकता है। भारत में ऐसी बहुत सारी जॉब्स है जिनमें शरीर पर टैटू होना अलाउड नहीं है।

अगर आप अभी भी अपने शरीर पर टैटू बनवाना पसंद करते हैं या बनवाना चाहते हैं। तो आपको फ्यूचर में भारत की कुछ सरकारी नौकरियों में नौकरी नहीं दी जाएगी। पब्लिक सेक्टर में नौकरी के लिए टैटू को बैन किया गया है।

General Knowledge की कड़ी में आज जानेंगे कौन-कौन सी नौकरी में टैटू पर रोक लगाया गया है।

टैटू से कौन-कौन सी नौकरी नहीं मिलती हैं?

IAS (Indian Administrative Service)

IPS (Indian Police Service)

IRS (Internal Revenue Service)

IFS (Indian Foreign Service)

Indian Army

Indian Navy

Indian Air Force

Indian Coast Guard

Police

बता दें कि इन नौकरियों के लिए टैटू के आकार को लेकर कोई शर्त नहीं है। इसमें शरीर पर एक भी टैटू पाए जाने पर रिजेक्ट कर दिया जाता है. फिजिकल टेस्ट में इसकी जांच की जाती है।

टैटू से नौकरी में परेशानी क्यों?

शरीर पर टैटू होने की वजह से सरकारी नौकरी ना देने की तीन मुख्य वजहें हैं। 

सबसे पहले बताया जाता है कि टैटू कई तरह के रोगों का कारण बन जाता है। इससे HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A & B जैसे रोगों का खतरा होतै है।

शरीर पर टैटू बनवाने वाले शख्स के बार में यह धारणा बन जाती है कि वो अनुशासन में नहीं रहेगा। उसके शौक इसके काम से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।  

वहीं, तीसरी वजह है सुरक्षा का खतरा। सुरक्षा बलों में टैटू वाले शख्स को नौकरी नहीं दी जाती है। इससे सुरक्षा का खतरा होता है। पकड़े जाने पर टैटू से पहचान हो जाएगी।

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब आधार से चेक नहीं होगा पीएम किसान योजना का स्टेटस, जानें क्या है तरीका?

यह भी पढ़े:-

PM Kisan: करोडो लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के तरीके में हुआ बड़ा बदलाव

PM Kisan: करोडो लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के तरीके में हुआ बड़ा बदलाव

पीएम किसान (PM Kisan) के लाभार्थी अब बेनिफिशियिरी स्टेटस आधार कार्ड से चेक नहीं कर पाएंगे. सरकार ने इसमें बदलाव किया कर दिया है। अब आपको बेनिफिशियिरी स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2000 रुपये की 12वीं किस्त ट्रांसफर की थी। हालांकि, कई किसानों के खाते में राशि नहीं आई है।

जिन लोगों को लगता है कि वह पीएम किसान के लाभार्थी हैं और उनके सभी दस्तावेज दुरुस्त हैं वह 30 नवंबर 2022 तक किस्त आने का इंतजार कर सकते हैं।

 वहीं, जिन लोगों को संदेह है वह अपना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं और इस बात का पता लगा सकते हैं कि वह लाभार्थी हैं या नहीं।

कैसे चेक करें बेनिफिशियरी स्टेटस-

सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।

वहां फारमर्स कॉर्नर में जाकर बेनिफिशियिरी टैब पर क्लिक करें।

नए पेज पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

इसके बाद कैप्चा कोड को सही से भरें।

अब सब्मिट पर क्लिक करें और बेनिफिशियरी स्टेटस आपके सामने होगा।

जानिए किसे नहीं मिलता पीएम किसान का लाभ-

अगर परिवार में पति-पत्नी में से कोई भी एक व्यक्ति या फिर वयस्क बच्चा टैक्सपेयर है। तो पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा।

खेत आपके पिता या दादा के नाम पर है।

खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि के अलावा किसी और काम के लिए करते हैं।

खेती करते हैं लेकिन उस खेत के मालिक नहीं हैं।

सरकारी कर्मचारी हैं या सरकारी जॉब से रिटायर हो चुके हैं।

मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक व मंत्री हैं।

प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

महीने में 10,000 रुपये से ज्यादा की पेंशन मिलती है।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि-


पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुई थी। इस योजना में ऐसे किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है जिनके पास 4.9 एकड़ या 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। ये राशि साल में 3 अलग-अलग किस्तों में दी जाती है। 

17 अक्टूबर को पीएम किसान की 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। पीएम किसान का लाभ लेने के लिए किसानों की ईकेवाईसी पूरी होना जरूरी है।