PM Kisan Yojana: इसे कहते हैं नए साल का तोहफा! इस दिन आ सकती है PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त

PM Kisan 13th Installment Release Date 2023
 
PM Kisan Yojana: इसे कहते हैं नए साल का तोहफा! इस दिन आ सकती है PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त
PM Kisan Yojana: This is called New Year's gift! 13th installment of PM Kisan Yojana can come on this day

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। किसानों को ये राशि तीन किस्तों में 4 महीने के अंतराल पर दो-दो हजार करके ट्रांसफर की जाती है।

किसानों के खाते में 12 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। फिलहाल, 13वीं किस्त नए साल में ही जारी होने की उम्मीद है। 

बता दें कि जनवरी 2022 पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त जारी की गई थी। संभावना जताई जा रही है कि इस साल भी जनवरी में ही अगली किस्त जारी की जा सकती है।

13वीं किस्त में बड़ी संख्या में लोगों का नाम लाभार्थी सूची से काटा जा सकता है। भूलेखों के सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रकिया में तेजी लाई जा रही है।

अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी और भूलेखों की सत्यापन की प्रकिया पूरी नहीं कराई है तो तुरंत करा लें वरना अगली पीएम किसान योजना की अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं।

बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान कई लोगों का नाम लाभार्थी सूची से काटा गया था। अकेले उत्तर प्रदेश से 21 लाख लोगों को इस लिस्ट से हटाया गया था।

अगर आप पीएम किसान योजना के आफिशियल वेबसाइट पर जाएं। फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें। पहले ये चेक करें ई-केवाईसी और लैंड डिटेल पूरी भरी हुई है।

अगर आपके पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लिजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त जरूर आएगी। वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रूक सकती है।

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर विजिट करना होगा।

यहां पर बेनेफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

वहीं, किसी भी तरह की समस्या पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क करें।