PM Kisan Yojana: खुशखबरी! 8 हजार की जा सकती है पीएम-किसान सम्मान निधि, जानें क्या है पूरा मामला?

 
PM Kisan Yojana: खुशखबरी! 8 हजार की जा सकती है पीएम-किसान सम्मान निधि, जानें क्या है पूरा मामला?

PM Kisan Yojana: देश का किसान जब फसल उगाता है, तब जाकर लोगों को अन्न की प्राप्ति होती है। बाहर बारिश हो रही हो या फिर गर्मी का मौसम हो, लेकिन किसान दिन-रात खेत में मेहनत करता रहता है ताकि फसल अच्छी हो सके और उसे अच्छे दाम मिल सके। इसके अलावा किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही कई तरह की योजनाएं चलाते रहते हैं।

इसी कड़ी में एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाया जाता है।

योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है।

वहीं, अब किस्त के पैसे को लेकर किसानों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। 


दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों को पीएम किसान योजना के अंतर्गत सालाना जो 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है उसे अब बढ़ाकर 8 हजार रुपये किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो ये किसानों के लिए फायदे की बात हो सकती है।


माना जा रहा है कि सरकार आगामी बजट में ये फैसला ले सकती है। हालांकि, पहले राशि को 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये एक साल के लिए किया जाएगा और बाद में इसकी समीक्षा की जाएगी।


वहीं, अब तक योजना के अंतर्गत किसानों को 12 किस्त के पैसे मिल चुके हैं और अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। वहीं, बात 13वीं किस्त के आने की करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 जनवरी को ये जारी हो सकती है।


दूसरी तरफ अगर आप चाहते हैं कि 13वीं किस्त के पैसे आपको मिले, तो आपको ध्यान से ई-केवाईसी करवा लेनी है। इसके अलावा आपको भू-सत्यापन भी करवा लेना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

वैसे तो इस बात की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि कई लोग गलत तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे थे जिनके नाम को अब हटा दिया गया है।

सरकार लगातार वैरिफिकेशन कर ऐसे लोगों के नाम हटा रही है और लाभार्थियों की संख्या कम होती जा रही है। इसलिए सरकार योजना के बजट को बढ़ाकर इसमें मिलने किसानों को और आर्थिक सहायता दे सकती है।

ध्यान रहे कि अभी पीएम किसान योजना में किसी भी तरह की राशि को बढ़ाने की पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए किसी भी तरह की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर चेक कर लें।