E Shram Card से पैसा पाना हुआ आसान, अगर आपको नहीं मिला है पैसा तो करना होगा बस एक छोटा सा काम!

It is easy to get money from E Shram Card, if you have not got the money then you have to do just a small task!
 
E Shram Card से पैसा पाना हुआ आसान, अगर आपको नहीं मिला है पैसा तो करना होगा बस एक छोटा सा काम!
E Shram Card Ka Paisa नहीं मिला, तो जल्दी ये गलती करें ठीक

E-SHRAM CARD: ई-श्रम कार्ड वर्तमान में एक ऐसा कार्ड बन गया है जिसे हर कोई ई-श्रम कार्ड योजना में बनाना और शामिल करना चाहता है।

भारत सरकार के अनुसार इस ई-श्रम कार्ड को बनाने वाले हर श्रमिक का डाटाबेस नेशनल लेबर पोर्टल पर संरक्षित किया जा रहा है और इससे फायदा होगा कि हर श्रमिक को अलग पहचान मिलेगी और समय-समय पर उसे सभी योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा।

इस ई-श्रम कार्ड को बनाने वाले प्रत्येक श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और सरकार द्वारा समय-समय पर हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी आजीविका ठीक से चले।

भारत सरकार की इस योजना को साकार करना भारत के हर राज्य ने शुरू कर दिया है और उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अब तक करोड़ों श्रमिकों को इस योजना के बारे में लाभान्वित किया है।

सबसे पहले तो जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश समेत भारत के अन्य राज्यों में समान रूप से चल रही है और हर राज्य से इस योजना के लिए करोड़ों रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

फिलहाल हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दी गई ₹1000 की राशि की और यह राशि डेढ़ करोड़ से अधिक श्रमिकों को उनके बैंक खातों में भेजदी गई है।

प्रक्रिया चल रही है और यह राशि उन लोगों को भेजी जा रही है जिन्हें अभी तक यह राशि नहीं मिली है, लेकिन कई श्रमिक ऐसे हैं जिन्हें राशि भेजी गई है लेकिन उन्हें यह राशि नहीं मिली है।

लाखों श्रमिक इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उन्हें यह रकम क्यों नहीं मिली, आपको बता दें कि हमारी टीम पिछले कई दिनों से इस समस्या पर काम कर रही है और हर छोटी-छोटी बात समझने की कोशिश कर रही है।

हमारी टीम ने जो जांच पूरी की है और संबंधित विभागों से हमें जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार लाखों श्रमिकों के बैंक खातों को इस योजना से ठीक से नहीं जोड़ा गया है।

लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक का खाता नंबर और बैंक का आईएफएससी कोड गलत तरीके से दर्ज किया है, जिसके कारण उनके नाम ठीक से सत्यापित नहीं हो रहे हैं और इसीलिए उन्हें अभी तक यह राशि नहीं मिली है।

अगर आपको अभी तक अपने बैंक खाते में ₹1000 की यह राशि नहीं मिली है तो सबसे पहले आप अपने बैंक खाते को अच्छी तरह से चेक कर लें और उसके बाद अगर आपको यह राशि नहीं मिली है तो इस योजना में सही बैंक खाते से फिर से अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

इस तरह से आप अपना E-SHRAM CARD  में आवेदन  कर सकते हैं। 

यह थी आज की E-SHRAM CARD के बारें में सम्पूर्ण जानकारी। इस पोस्ट में आपको E-SHRAM CARD , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गयी है।

यह भी पढ़े:-

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब आधार से चेक नहीं होगा पीएम किसान योजना का स्टेटस, जानें क्या है तरीका?

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब आधार से चेक नहीं होगा पीएम किसान योजना का स्टेटस, जानें क्या है डिटेल्स?

PM Kisan Status Check: देश में किसानों की बड़ी आबादी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रही है। हाल में ही, पीएम किसान (PM Kisan) योजना के तहत करीब 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 16 हजार करोड़ से भी ज्यादा की रकम ट्रांसफर की गई है।


कई किसान ऐसे भी हैं जो पीएम किसान के लाभार्थी होते हुए भी अभी तक 2000 रुपये नहीं ले पाये। वहीं कुछ किसानों की शिकायतें आ रही हैं कि वे वेबसाइट पर अपना स्टेटस चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की वेबसाइट पर कुछ अहम बदलाव किए गए हैं।

Also Read - Bhojpuri Song: विदेशी लड़कियों संग रितेश पाण्डेय का रोमांटिक गाना लांच, बोले- 'हे बालिके तनी सुनो', देखिए VIDEO

यहां लाभार्थी किसान को स्टेटस चेक करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड काफी नहीं होगा, बल्कि यहां किसान को आधार से लिंक रजिस्टर मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके अलावा, कुछ किसानों के बैंक खातों में अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) के 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं।

 इस समस्या के लिए केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन, इन दोनों कामों को जल्द से जल्द पूरा करने की सलाह दी जा रही है।

इस तरह चेक करें पीएम किसान का स्टेटस


सरकार ने कुछ दिनों पहले ही पीएम किसान योजना में बड़े बदलाव किए हैं, जिसमें केवाईसी को अनिवार्य करना, भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन करना, साथ ही लाभार्थी पोर्टल पर स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया को भी बदल दिया गया है। अब से किसान का मोबाइल नंबर पीएम किसान योजना से जिड़े रहने में अहम रोल अदा करेगा।

वहीं, अब से लाभार्थी किसानों को अपना स्टेटस जानने के लिए पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आधार नंबर नहीं दिखाना होगा, बल्कि आधार, पेन और बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ही अपना स्टेटस जान पायेंगे।


जाने नया प्रोसेस

पीएम किसान की 12वीं किस्त का स्टेटस जानने के लिए पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

अब राइट साइड में Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अगला वेब पेज खुलते ही किसान को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करवाना होगा।

यदि पीएम किसान के लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो 'Know Your Registration Number' वाले लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करके Captcha Code भरना होगा।

अब Get OTP पर क्लिक कर दें और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को बेवसाइट पर दर्ज करें।

इसके बाद Get Detail पर क्लिक करते ही पीएम किसान के लाभार्थी की जानकारी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

नोट: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

क्या आप भी Train में ज्‍यादा सामान के साथ कर रहे यात्रा तो हो जाए सावधान, वर्ना भरना पड़ सकता है जुर्माना

यह भी पढ़े:-

Railway Bharti: 10 वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में नौकरी का अच्छा मौका, जल्द करें आवेदन...

Railway Bharti: भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर कौन काम करना नहीं चाहता। हर किसी की तमन्ना होती है कि वह रेलवे के साथ जुड़कर काम करे।

ऐसे युवाओं के लिए रेलवे ने एक शानदार मौका निकाला है। आवेदकों का सिलेक्शन बिना परीक्षा सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा। 

भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस के 6265 पद पर वैकेंसी निकाली है। इसमें साउथर्न रेलवे में अप्रेंटिस के 3150 पद पर और ईस्टर्न रेलवे में 3115 पद पर भर्तियां की जाएंगी।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या होनी शैक्षणिक योग्यता ?

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10 वीं क्लास पास होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है।

क्या है आयु सीमा ?

रेलवे के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्युनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु सीमा 24 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग को आयु सीमा  में छूट दी गई है।

ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/ एसटी के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि दिव्यांगो के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट प्रदान की गई है। 

जानें क्या है चयन प्रक्रिया?

उम्मीदवारों का चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले आवेदकों को डीवी के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद योग्यता और आईटीआई में औसत अंकों के आधार पर उनका चयन होगा।

क्या है आवेदन शुल्क ?

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।

जानें कैसे करें आवेदन 

आवेदक सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrcer.com, sr.indianrailways.gov.in पर जाएं

अब उम्मीदवार होम पेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें

इसके बाद उम्मीदवार विवरण दर्ज करें

अब उम्मीदवार ईमेल आईडी / मोबाइल नंबर आदि सहित अन्य जानकारी दर्ज करें

उम्मीदवार अपनी वरीयता चुनें

इसके बाद उम्मीदवार स्कैन किए गए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और आय दस्तावेज अपलोड करें

फिर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें

अब उम्मीदवार फॉर्म सबमिट कर दें

अंत में अभ्यर्थी फॉर्म डाउनलोड करें और उसका प्रिंट निकाल लें। 

Chanakya Niti: एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाता है कामयाबी का सभी रास्ता