Jaya Kishori Education: जया किशोरी की पढ़ाई जान आप भी हो जाएंगे हैरान

 
Jaya Kishori Education: जया किशोरी की पढ़ाई जान आप भी हो जाएंगे हैरान

जया किशोरी अपने नाम के बाद किशोरी इसलिए लगाती है कि क्योंकि उन्हें किशोरी की उपाधि दी गई है। आज के समय में कथावाचक एवं मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी को कौन नहीं जानता।


मात्र 27 साल की उम्र में जया ने पूरे देश में अपनी एक ऐसी पहचान बनाई, जैसी शायद ही कोई बना पाए। जया एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जिन्हें दुनिया के ना जाने कितने ही लोग सुनते हैं।

जया के सोशल मीडिया पर भी करोंड़ों में फॉलोवर्स हैं। 


वहीं, सोशन मीडिया के जरिए ही जया किशोरी काफी सुर्खियों में भी रहती है। हालांकि, आज कल उनके सुर्खियों में रहने की वजह उनकी शादी की खबरे हैं।


दरअसल, अफवाह यह है कि जया किशोरी और मध्य प्रदेश के बागेश्वर धाम सरकार के नाम से मशहूर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जल्द ही शादी के बंधन में बंध सकते हैं।


जया किशोरी की शुरूआती शिक्षा श्री शिक्षणाटन कॉलेज और कोलकाता की महादेवी बिरला विश्व एकेडमी से हुई है। जया ने ओपन स्कूलिंग से बी.कॉम की पढ़ाई भी की है। उन्हें पढ़ना बेहद पसंद है, इसका जिक्र करते हुए एक इंटरव्यू में जया किशोरी ने बताया था कि वो और पढ़ाई करना चाहती हैं। 


उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई के समय श्रीमद भागवत कथा को याद कर लिया था। वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ भजन और गीता का पाठ करती थीं।

वहीं जया की एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में बात करें, तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा श्री शिक्षणाटन कॉलेज और कोलकाता की महादेवी बिरला विश्व एकेडमी से हासिल की है।


स्कूली शिक्षा के बाद जया ने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए डिस्टेंस मोड से B.com की है. एक इंटरव्यू के दौरान जया ने बताया था कि वो आगे और पढ़ाई करना चाहती हैं।

इसके अलावा सबसे जया की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने कक्षा 12वीं की पढ़ाई के दौरान ही श्रीमद भागवत कथा याद कर ली थी।


 जया अक्सर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ भजन और गीता का पाठ भी किया करती थीं।


अब जया की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें, तो जया किशोरी राजस्थान की रहने वाली हैं। उनका जन्म 13 अप्रैल 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में हुआ था।


जया एक एक ब्राह्मण परिवार से हैं और यही कारण है कि उन्होंने बचपन से ही भजन पाठ करना शुरू कर दिया था। जया कई इंटरव्यू में यह बता भी चुकी हैं कि उनके दादा-दादी ने उन्हें भजन गाना सिखाया हैं।


इसके अलावा आपको बता दें, जया किशोरी का असली नाम जया शर्मा है, वो अपने नाम के बाद किशोरी इसलिए लगाती है कि क्योंकि उन्हें किशोरी की उपाधि दी गई है और यही कारण है कि वो अपना नाम जया किशोरी लिखती हैं।