Kashi Vishwanath Temple: नए साल पर काशी विश्वनाथ में भक्तों का उमड़ा जन सैलाब, लाखों भक्तों ने किया बाबा का दर्शन-पूजन

 
Kashi Vishwanath Temple​​​​​​​: नए साल पर काशी विश्वनाथ में भक्तों का उमड़ा जन सैलाब, लाखों भक्तों ने किया बाबा का दर्शन-पूजन
Varanasi News: नए साल पर बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में पहुंचे लाखों श्रद्धालु, वाराणसी के मंदिरों से लेकर घाट पर भीड़

new year 2023: साल 2023 का पहला दिन और श्री काशी विश्वनाथ धाम में साढ़े 5 लाख से ज्यादा भक्तों का जनसैलाब। 5 लाख वर्ग फीट के मंदिर परिसर भक्तों से पट गया। गंगा द्वार, दशाश्वमेध घाट और मुख्य मार्ग चौक से लोग गंगा जल और दूध, माला-फूल लिए लोग मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच रहे थे।

रात की मंगला आरती के बाद तक कुल 5.50 लाख से ज्यादा भक्तों को बाबा का दर्शन हो सका। ये डेटा कल बाबा विश्वनाथ धाम के पट खोलने के बाद से काउंट किया गया है।

देवाधिदेव महादेव श्रीकाशी विश्वनाथ की नगरी में कल से लेकर आज तक भक्तों का अंबार लगा है। दूसरे शहरों, राज्यों और विदेशों से आए भक्त श्रीकाशी विश्चनाथ के दर्शन-पूजन को आतुर दिखे।

वहीं, 1 जनवरी को बाबा की एक झलक पाने के लिए भोर से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। जो मंगला आरती और अगले दिन के दर्शन की लाइनें लग गईं।

साल के पहले दिन मंगला आरती के बाद जैसे ही बाबा का पट आम दर्शनार्थियों के लिए खुला, वैसे ही हर-हर महादेव और ओम नमः शिवाय के जयकारे गूजने लगे।

श्रद्धालुओं ने साल के पहले दिन भक्तों ने बाबा का जलाभिषेक कर अपने पूरे साल सुखमय जीवन की मंगल कामना की।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। लंबी-लंबी कतारें लग गईं थीं। मगर, बाबा की कृपा से साढ़े 5 लाख लोगों ने झांकी दर्शन किया।

सुनील वर्मा ने बताया कि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए हर एक सुविधा मंदिर में उपलब्ध कराई गई है। वॉलंटियर्स भी लगाए गए हैं, ताकि किसी भी श्रद्धालु को परेशानी न हो।

श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं का जायजा लेने कल वाराणसी के मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा भी मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने दर्शनार्थियों से मंदिर की ओर से की गई सुविधाओं का हालचाल जाना।

उन्होंने कहा कि आगे और भी दर्शनार्थियों के लिए सुविधाओं को बढ़ाया जाए।