पैर में गांठ के हो सकते हैं कई कारण, जानें ऐसी गांठ और दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय

Health Tips: पैरों में पड़े गांठ को दूर कर सकते हैं ये आसान टिप्स

 
पैर में गांठ के हो सकते हैं कई कारण, जानें ऐसी गांठ और दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय
Tips to avoid foot lumps: पांव के तलवों में हो गई गांठ, जान‍िए घरेलू उपाय

Health Tips: बढ़ती उम्र और बदलती जीवनशैली के साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। Read more:- 

ऐसे ही पैर की समस्याएं हैं जो अलग-अलग लोगों में अलग प्रकार से परेशान कर सकती है, किसी को पैर में दर्द की समस्या होती है तो किसी को पैरों में सूजन या चलने-फिरने की समस्या होती है।

इसी तरह पैर में होने वाली गांठ होती है जो आपको कई तरह से परेशान कर सकती है। पैर में गांठ होने के कारण आपको चलने-फिरने और उठने-बैठने में परेशानी हो सकती है। पैर में गांठ होने के कई कारण हो सकते हैं और ये आपको लंबे समय तक के लिए दर्द दे सकते हैं।

हर कोई ये कोशिश करता है कि पैर में आई गांठों को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपचार मिले जो आसानी से इन्हें दूर कर पैरों को स्वस्थ बना दें। इसके लिए लोग अक्सर डॉक्टर के पास चक्कर काटते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप पैरों की गांठ की समस्या का इलाज आसानी से अपने घर पर भी कर सकते हैं। 

जी हां, आपको सुनकर हैरानी जरूर होगी लेकिन यह सच है कि आप घर पर अपने पैरों की गांठ का इलाज कर सकते हैं। इस विषय पर हमने बात की डॉक्टर राखी आयुर्विज्ञान, सफदरजंग एंक्लेव, नई दिल्ली की डॉक्टर राखी मेहरा से।

जिन्होंने बताया कि जिन लोगों को पैर में गांठ की समस्या होती है उन लोगों के पास कुछ विकल्प है जो आसानी से घर पर इलाज कर सकते हैं। लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि क्यों उनके पैर में गांठ बनती है। 

Best Time To Drink Milk: दूध आप सुबह पीते हैं या रात में, अगर आप इस समय पीएंगे दूध तो मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

पैर में क्यों होती है गांठ?


एक्सपर्ट राखी मेहरा का कहना है कि पैर में गांठ आमतौ पर सूजन, संक्रमण और किसी प्रकार के ट्यूमर के कारण होती है। ये गांठ आपको ज्यादातर मामलों में दर्द दे सकती है और आपको चलने-फिरने के दौरान बहुत परेशान कर सकती है।

वहीं, कुछ गांठें आपके लिए दर्द रहित भी हो सकती है जो आपके पैर में बिना दर्द के रहती हैं। इतना ही नहीं ये समस्या आपको तब भी हो सकती है जब आप लंबे समय तक बंद जूतों और बदबू के कारण भी हो सकती है। 

Dhokla Recipe: इस रेसिपी से बनाए खट्टा-मीठा ढोकला, जाने बनाने की विधि...

पैर की गांठ के लिए घरेलू उपचार-

नारियल के तेल से करें स्तनों की मालिश, मिलेंगे 4 बड़े फायदे...


1. ठंडा और गर्म पानी


पैर में आई गांठ से जल्द छुटकारा पाने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है कि आप ठंडे और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है कि ठंडे पानी और गर्म पानी के सेंक की मदद से आसानी से गांठ को कम किया जा सकता है और पैरों में होने वाली सूजन को भी दूर किया जा सकता है।

आपको बता दें कि जब आप अपने प्रभावित हिस्से पर ठंडे या गर्म पानी का सेंक लेते हैं तो इससे आपके पैरों में रक्त का परिसंचर बढ़ता है और आपके पैर में हो रही सूजन को कम किया जा सकता है।

इसके लिए आप पहले ठंडे पानी में अपने पैरों को करीब 10 मिनट तक डाल कर रखें और फिर अपने पैरों को बाहर निकालने के बाद गर्म पानी में कुछ देर के लिए डाल कर रखें। आप रोजाना इस प्रक्रिया को अपनाएं इससे आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। 

वीर्य निकलने के बाद कमजोरी क्यों महसूस होती है?

2. लौंग का तेल


लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी अच्छी है तो ये आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग का तेल भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके पैरों की गांठ को भी दूर करने का काम करते हैं।

अगर आप पैर के किसी हिस्से पर गांठ को महसूस कर रहे हैं तो इसमें आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से लौंग के तेल से प्रभावित हिस्से पर मालिश करें, इससे आपका पैर में रक्त का संचार बढ़ेगा और सूजन कम होने में मदद मिलेगी।

इसके लिए आप लौंग का तेल लेकर उसमें कुछ मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं और फिर अपने पैरों पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा। 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों का रामबाण इलाज है इस पेड़ की पत्ती, Blood Sugar को तेजी से कर सकता है कम

3. सरसों का तेल


सरसों का तेल आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है ये आपको बाहरी और अंदरूनी दोनों रूप से फायदा पहुंचाने का काम करता है।

सरसों का तेल गांठ के लिए भी काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसमे भारी मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो आपके प्रभावित हिस्से की सूजन को कम करने के साथ ही आपके पैर में रक्त के संचार को बढ़ाने का काम करता है।

इतना ही नहीं जब आप रोजाना सरसों के तेल से मालिश करते हैं तो इससे आप शरीर के किसी भी हिस्से में हो रही गांठ को आसानी से दूर कर सकते हैं और सूजन या दर्द को कम कर सकते हैं। रोजाना सरसों के तेल की मालिश आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। 

क्या है भारतीय महिलाओं के ज्यादा गुस्से का कारण? सर्वे के नतीजे सोचने पर कर देंगे मजबूर

4. लाल मिर्च


एक्सपर्ट राखी मेहरा कहती हैं कि लाल मिर्च सुनने में जितनी प्रभावी नजर आती है उतनी ही ये हकीकत में प्रभावी है और ये आपके पैर की सूजन को कम करने के साथ आपकी गांठ को दूर करने में मददगार है। आप आसानी से इसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य लाभों के लिए कर सकते हैं।

ऐसे ही जब आप गांठ से परेशान होते हैं तो आपके लिए लाल मिर्च काफी असरदार हो सकती है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले लाल मिर्च का पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को अपने पैर के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप इस पेस्ट को रातभर लगा रहने दें और सुबह तक आपको काफी राहत देखने को मिलेगी। 

स्टडी में हुआ खुलासा! इस उम्र के बाद आपकी नींद भी हो जाएगी गायब

5. एप्सोम सॉल्ट


एप्सोम सॉल्ट के बारे में तो आप जानते होंगे, ये स्वास्थ्य लाभों के लिए काफी जाना जाता है। इसकी मदद से आप शरीर के किसी भी हिस्से में आई सूजन और दर्द को आसानी से कम कर सकते हैं।

एक्सपर्ट राखी मेहरा के मुताबिक, इस नमक में भारी मात्रा में सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने के गुण पाए जाते हैं जो आपके पैरों की गांठ को भी दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल पैर में आई गांठों के लिए असरदार है। आप इसके लिए गुनगुने पानी में एप्सोम सॉल्ट को डालें और अपने पैरों को इस पानी में करीब 15 से 20 मिनट तक रखें। 

Throat Dryness: सोते हुए मुंह सूखना है इन बीमारियों का संकेत, आप ऐसे करें बचाव

6. सेब का सिरका


सेब का सिरका भी स्वास्थ्य की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है, डॉक्टर और एक्सपर्ट सिरका का इस्तेमाल कई प्रकार के घरेलू उपचार में बताते हैं जिसकी मदद से आसानी से समस्याओं को कम किया जा सकता है। ऐसे ही सेब के सिरके में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो जल्द पैर में आई गांठ को दूर कर सकता है।

आप सेब के सिरके का इस्तेमाल गांठ की समस्या को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में सेब के सिरके को डालें और अपने पैर को उस पानी में करीब 15 मिनट के लिए रखें। इससे आपके पैर में रक्त का संचार बढ़ेगा और जल्द ही पैर में आई सूजन को कम किया जा सकता है। 

अब मशीन पैदा करेगी बच्चे, पेट में पालने का चक्कर खत्म!

7. बर्फ


ये तो आप भी जानते हैं कि बर्फ कैसे आपकी सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावशाली होता है, ये आसानी से आपको राहत पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि एक्सपर्ट के मुताबिक, बर्फ गांठ की समस्या को कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

आप बर्फ को किसी तौलिए में लपेट कर उसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप एक सेंक की तरह इसका इस्तेमाल करें, आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके पैर में रक्त का संचार बढ़ेगा साथ ही आपको सूजन में कमी दिखने लगेगी। 

Milk Tea Side Effects: अगर आप भी पीते है दूध वाली चाय, तो हो जाये सावधान! शरीर में पैदा हो सकती है यह समस्याएं

घरेलू उपाय:-

अधिक चलने, लंबे समय तक खड़ें रहने या फिर तंग जूतों को पहनने से पैर के तलवो में अक्‍सर गांठ पड़ जाती हैं। पैरों में बने गांठ की वजह से पैरों में सूजन और दर्द महसूस होने लगती है और लोगों को चलने में भी असहजता होने लगती है। पांव की इस समस्‍या से निजात पाने के लिए लोग घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं।

ये घरेलू उपचार बहुत प्रभावी होते हैं और सूजन और दर्द को आसानी से कम कर देते हैं। लेकिन घरेलू उपचारों का पालन करने के अलावा आप कुछ आसान टिप्स का पालन भी कर सकते हैं। ये टिप्स आपके पैरों में गांठ होने से भी बचाते हैं।

छोटे से करी पत्ते दूर कर सकते हैं बालों की बड़ी दिक्कतें, यहां जानिए इनके फायदे...

पैरों की एक्सरसाइज करें


पैरों की एक्‍सरसाइज से भी आप पांव में गांठे बनने से रोक सकते हैं। इसके ल‍िए आसान टो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करें। ये आपके पैरों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Working Women प्रेगनेंसी में भी कर सकती हैं काम, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

खाली पैर चलें


खाली पैर चलना पैरों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। पैरों की कई समस्याएं खाली पैर चलने से दूर हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 5 मिनट खाली पैर चलें। कोशिश करें घास पर चलने कि, इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा।

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज होने पर चावल और रोटी को एक साथ खाना चाहिए?

प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं


अगर ज्‍यादा चलने या गलत जूते पहनने से पांव में गांठे हो गई है तो इसके ल‍िए पांव के तलवों में बर्फ लगाएं। बर्फ पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे पैरों की कई समस्याएं कम हो जाती है।

इसलिए प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं, इससे आपके पैरों को सूजन और दर्द से आराम मिलेगा और गांठ की समस्या भी कम हो जाएगी।

Side Effects: इन बीमारियों में न करें हल्दी वाले दूध का अधिक सेवन, इन्हे करना चाहिए अवॉइड

सही जूते पहनें


गलत जूते पहनने के कारण पैर से जुड़ी कई समस्या होती है, इसलिए हमेशा सही जूते पहनें जिसमें आपके पैरों को हवा मिले और आराम भी मिलें।

ऐसे जूते ना पहनें जो हर तरफ बंद हो और आपको टाइट हो। हमेशा ऐसे जूते ही पहनें जिससे आपके पैरों पर दबाव ना पड़ें।

अगर आप को भी रात में बार-बार आता है पेशाब तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये बड़ी बीमारी...