Diabetes Diet: क्या डायबिटीज होने पर चावल और रोटी को एक साथ खाना चाहिए?

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है।

 
Diabetes Diet: क्या डायबिटीज होने पर चावल और रोटी को एक साथ खाना चाहिए?

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है।

खराब डाइट और बिगड़ती जीवन शैली की वजह से पनपने वाली ये बीमारी कम उम्र में ही लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। डायबिटीज मेटाबॉलिक डिजीज (metabolic disease) है जो शरीर को धीरे-धीरे सुखा देता है।

डायबिटीज की बीमारी में पैंक्रियाज (pancreas) इंसुलिन का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता जिसकी वजह से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।

इंसुलिन एक हॉर्मोन है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। बार-बार प्यास लगना, यूरीन का अधिक डिस्चार्ज होना,भूख ज्यादा लगना,वजन का कम होना,घाव का देर से भरना और आंखों की रोशनी प्रभावित होना ब्लड शुगर हाई होने के लक्षण हो सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करें। शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज़ लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करें।

डायबिटीज के मरीजों की डाइट की बात करें तो अनाज हमारे तीनों टाइम के भोजन का अहम हिस्सा है। अनाज में रोटी और चावल को हम कॉम्बिनेशन करके खाते हैं। आप जानते हैं कि रोटी और चावल का एक साथ सेवन डायबिटीज को बढ़ाने में बेहद असरदार साबित होता है।

होम्योपैथिक डॉक्टर लोकेंद्र गौड़ के मुताबिक डायबिटीज के मरीज अगर अपने खाने में चावल और रोटी का सेवन एक साथ करते हैं तो ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है।

आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज चावल या रोटी दोनों में से किस चीज का सेवन करें कि ब्लड शुगर कंट्रोल रहे।


रोटी की बात करें तो 100 ग्राम रोटी में 12 ग्राम प्रोटीन और 70 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। रोटी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और हाई फाइबर मौजूद होता है।

अगर बात करें चावल की तो 100 ग्राम चावल में 78 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। चावल में रोटी से कम प्रोटीन होता है यानि 7 ग्राम के आस-पास मौजूद होता है। इसमें भी कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और फाइबर कम होता है।

चावल में कम फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाता है।

अक्सर डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वो चावल का कम सेवन करें। अगर डायबिटीज के मरीज अपने खाने में चावल और रोटी दोनों को एक साथ शामिल करते हैं तो उनका ब्लड शुगर तेजी से स्पाइक करता है।

चावल और गेहूं के आटे से बनी रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है दोनों अनाज का एक साथ सेवन शुगर को तेजी से बढ़ाता है।

शुगर कंट्रोल करने के लिए अनाज के साथ करें फाइबर रिच फूड्स का सेवन


डायबिटीज के मरीज अगर चावल या रोटी का सेवन कर रहे हैं तो डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को भी शामिल करें। फाइबर से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ब्लड शुगर को स्पाइक करने से रोकेगा।

डायबिटीज के मरीज कार्बोहाइड्रेट के साथ ही फाइबर रिच फूड्स का सेवन करके शुगर को स्पाइक करने से रोक सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।