Throat Dryness: सोते हुए मुंह सूखना है इन बीमारियों का संकेत, आप ऐसे करें बचाव

 
Throat Dryness: सोते हुए मुंह सूखना है इन बीमारियों का संकेत, आप ऐसे करें बचाव

Throat Dryness: सोते वक्त अचानक से गला सूखने लगता है। अगर आपने लंबे वक्त से पानी नहीं पिया हो तो ठीक है, लेकिन अगर ये परेशानी रोजाना हो रही है तो ये बीमारियों का संकेत हो सकती है।

सोते वक्त गले का सूखना बीमारियों का लक्षण होता है। इसे हल्के में लेना भारी साबित हो सकता है। सोते वक्त गला सूखने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि गला क्यों सूखता है और इससे बचाव कैसे कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों में गला सूखने का लक्षण दिखाई देता है। एनर्जी की कमी होते ही गले में ड्राईनेस होने लगती है। शुगर लेवल हाई होने की वजह से गला सूखने लगता है। अगर भरपूर मात्रा में पानी पीने के बाद भी गला सूखता है तो ये शुगर का संकेत हो सकता है।


साइनस (sinus) 


साइनस होने पर कई लोग मुंह से सांस लेते हैं। ऐसे में साइनस से पीड़ित लोग रात में मुंह खोलकर सांस लेते हैं। मुंह खोलकर सोने की वजह से गले में सूखापन महसूस होने लगता है।

पॉलीडिप्सिया (Polydipsia) 


सोते हुए गला सूखना पॉलीडिप्सिया का लक्षण होता है। पॉलीडिप्सिया में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। बॉडी को पानी की जरूरत होती है और गला सूखने लगता है।


डिहाइड्रेशन (Dehydration) 

कई लोग पानी कम पीते हैं, ऐसे में बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी यानी कि डिहाइड्रेशन की वजह से रात में गला सूखने की परेशानी हो सकती है।

 कम पानी पीने से गले में दर्द और ड्राईनेस महसूस हो सकती है।


ज्यादा नमक खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी होने लगती है। आपने देखा होगा कि जिस दिन हम पूड़ी, दाल-बाटी या फिर ज्यादा तेल मसाले में बनी हुई चीजें खाते हैं उस दिन ज्यादा प्यास लगती है और गला सूखता है।

तेल-मसाला खाने से बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है।


ऐसे करें बचाव (Precaution) 


अगर आप रात में सोते वक्त गला सूखने से परेशान हो जाते हैं तो कुछ तरीकों को अपनाकर इस परेशानी से बचाव कर सकते हैं। पानी की कमी को पूरा करने के लिए दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

 रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना फायदेमंद होगा। इसके अलावा मुंह खोलकर सोना बंद कर दें।


नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। todayhindi.news इसकी पुष्टि नहीं करता है.