Coconut Water Benefits: अगर आप भी हैं इन बीमारियों से परेशान, तो नारियल पानी है रामबाण इलाज, रोजाना करें सेवन, नहीं पड़ेगी अंग्रेजी दवाइयों की जरूरत

Coconut Water Benefits: इन बीमारियों से परेशान लोगों को रोज पीना चाहिए नारियल पानी
 
Coconut Water Benefits: अगर आप भी हैं इन बीमारियों से परेशान, तो नारियल पानी है रामबाण इलाज, रोजाना करें सेवन, नहीं पड़ेगी अंग्रेजी दवाइयों की जरूरत

नारियल पानी पीने के फायदे (Tender Coconut Water Drinking Benefits)

हम में से शायद ही कोई होगा जो नारियल पानी पीना पसंद न करता है। अक्सर समंदर किनारे लोग जब कभी छुट्टियां मनाने जाते हैं तो इस नेचुरल ड्रिंक का लुत्फ जरूर उठाते हैं। ये हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होता और डिहाइड्रेशन से बचाता है।

शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों में भी इसकी अच्छी खासी डिमांड देखने को मिलती है। लेकिन क्या आप इसके सभी फायदों के बारे में वाकिफ हैं। आइए जानते हैं कि नारियल पानी पीने से कौन-कौन सी बीमारियों और परेशानियों से निजात मिल सकती है।

इन परेशानियों का इलाज है नारियल पानी


मोटापा खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों का दावत देता है, इसलिए वजन कम करने और पेट से चर्बी घटाने के लिए नारियल पानी को अपनी आदत का हिस्सा बना लें।

 ऐसा करने से कुछ ही महीने में आपका शरीर शेप में आ जाएगा।

हाई ब्लड प्रेशर


जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें रोजाना नारियल पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये खून में कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है, और फिर फैट घटने के कारण बीपी धीरे-धीरे नॉर्मल होने लगती है। इसलिए ये नेचुरल ड्रिंक फायदेमंद माना जाता है।

दिल की बीमारियां


भारत में दिल की बीमारियों से परेशान लोगों की कोई कमी नहीं है, इसलिए हम सभी को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। 

इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

संक्रमण से बचाव


कोरोना काल के बाद हमलोग संक्रमण से बचने को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। ऐसे में अगर हम नियमित रूप से नारियल का पानी पिएंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और हम इंफेक्शन और कई बीमारियों से आसानी से लड़ पाएंगे।

नोट:- यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। todayhindi.news  इसकी पुष्टि नहीं करता है।

पीरियड्स को टालने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं कोई होगी साइड इफेक्ट

यह भी पढ़े:-

Plastic Chawal ko Kaise Pahchane: क्‍या आपकी थाली में भी प्‍लास्टिक चावल तो नहीं? इस विधि से पता लगाएं नकली और असली का पहचान

Plastic Chawal ko Kaise Pahchane: क्‍या आपकी थाली में भी प्‍लास्टिक चावल तो नहीं? इस विधि से पता लगाएं नकली और असली का पहचान

Nakli Basmati Test: आजकल हर चीजों में जोरदार मिलावट चल रही है। घर-घर में नकली चीजों ने अपने पैर पसार लिए हैं।

कहीं आपकी थाली के चावल भी प्लास्टिक के तो नहीं। आज के समय में ऐसे चावल आने लगे हैं जिसे पकाने के बाद भी अंतर नहीं कर सकते हैं।


 
आपको जरा भी समझ नहीं आएंगा कि आपकी थाली में असली चावल है या नकली चावल।

प्लास्टिक का चावल आपकी सेहत को तो नुकसान पहुंचाता है, वहीं ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को कारण भी बनता है।

आप ये बात सुनकर हैरान हो सकते हैं, लेकिन ये सच है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से असली और नकली चावल की पहचान कर सकेंगे।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप थोड़ी ही देर में नकली चावल को अलग कर सकेंगे।

बासमती चावल (Basmati Rice) में खुशबू ही इतनी आती है कि उसे ऐसे ही समझाा जा सकता है। इसकी खेती भारत, पाकिस्तान और नेपाल में होती है।

 आपको बता दें कि ये चावल महीन होता है, साथ ही खुशबू के साथ पारदर्शी और चमकदार भी होता है। जब इसे पकाया जाता है तो ये बनने के बाद इसकी लंबाई दोगुना हो जाती है।

 इस चावल की खासीयत ये है कि पकने के बाद ये चावल चिपकता नहीं है, बल्कि हल्का सा फूल भी जाता है।

 इस विशेषता की वजह से इसे देश भर में पसंद किया जाता है।

चूने से पता चलेगा असली और नकली का 


चूने से भी नकली चावल की पहचान की जा सकती है। इसके लिए चावल के कुछ सैंपल एक बर्तन में रख लें। इसमें थोड़ा सा चूना यानी लाइम और पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें।

 अब इस घोल में चावलों को भिगो दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें।


कुछ समय बाद, चावल का रंग बदल जाता है या ये रंग छोड़ दे तो समझिए कि ये चावल नकली है।

प्लास्टिक के चावल की ऐसे करें पहचान 

1. थोड़े से चावल को आग में डाल दें, जलते समय उस चावल की गंध प्लास्टिक के जलने जैसी आए तो समझें कि ये प्लास्टिक के चावल हैं।

2. अगर प्लास्टिक के चावल उबलने के बाद कंटेनर के ऊपरी हिस्से में मोटी परत की तरह नजर आने लगे तो समझिए कि ये चावल नकली है।

3. अगर नकली चावल को खाने वाले गर्म तेल में डाला जाए तो यह पिघलना शुरू हो जाते हैं।

4. नकली चावल पानी में डालने पर तैरने लगता है।

5. इसके अलावा आप ये तरीका भी अपना सकते हैं कि चावल पकाने के बाद उसे कुछ दिनों तक ऐसे ही छोड़ दें, अगर वह चावल प्लास्टिक का होगा तो बदबू नहीं करेगा क्योंकि यह सड़ता नहीं है।