pm kisan yojna: अब भी है मौका, अगर कर लिया ये काम तो खाते में आ जाएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त, नहीं तो...

pm kisan yojna: There is still a chance, if you do this work, then the 14th installment of PM Kisan Yojana will come into your account, otherwise...
 
pm kisan yojna: अब भी है मौका, अगर कर लिया ये काम तो खाते में आ जाएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त, नहीं तो...

pm kisan yojna: अगर आप भी पीएम किसान की 14वीं किस्त (pm kisan yojna 14th installment) का इंतजार कर रहे हैं तो बहुत जल्द ही आपका ये इंतजार खत्म होने वाला है। यानी बहुत जल्द ही आपके खाते में 2000 रुपये आने वाले हैं। अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस स्कीम का लाभ हर साल तीन किस्तों के रूप में किसानों को दिया जाता है।

बता दें कि 28 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी 10 करोड़ के करीब किसानों के खातें में योजना के 2000 रुपये की 14वीं किस्त भेजने का ऐलान कर सकते हैं। असल में पीएम मोदी 28 जुलाई को राजस्थान में नागौर दौरे पर जा रहे हैं, जहां जाट आबादी की संख्या बहुत ज्यादा है। माना जा रहा है कि पीएम किसान के तहत 14वीं किस्त का ऐलान इसी जनसभा में की जाएगी।

अगर आपने अब तक ई केवाईसी नहीं करवाई है, तो इस काम को तुरंत करवा लें। वरना आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। आप किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इस काम को करवा सकते हैं।

अगर आप किस्त का लाभ चाहते हैं, तो जल्दी से जल्दी भू सत्यापन करवा लें। नियमों के तहत योजना का लाभ लेने के लिए ये सभी किसानों को करवाना अनिवार्य है।अगर आपने ये अब तक नहीं करवाया है, तो आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इस काम को करवा सकते हैं।


अगर किसान परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है तो उसे योजना का लाभ नहीं दिया जाता। परिवार के सदस्य का मतलब पति पत्नी और अवयस्क बच्चों से है. जिनके पास कृषि योग्य जमीन नहीं है उन्हें पीएम किसान योजना से बाहर रखा गया है। इसके अलावा अगर आपके पास कृषि योग्य जमनीन दादा या पिता के नाम से है या फिर परिवार के किसी सदस्य के नाम से है तो आपको पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर कोई कृषि मालिक सरकारी नौकरी में है तो उसे पीएम किसान का लाभ नहीं मिलेगा। रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए भी इस योजना से बाहर रखे गए हैं। अगर किसी किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन मिलती है तो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ऐसे चेक करें स्टेटस


पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।


होमपेज के दाईं ओर किसान कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करें। फिर बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करें।


नया पेज खोलने के लिए पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर विकल्प चुनें। अब कैप्चा कोड दर्ज करें। जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपका स्टेटस पता लग जाएगा।

अगर आपका ईकेवाईसी नहीं कराया है तो सिस्टम आपको स्टेटस के बारे में कोई जानकारी नहीं देगा और आपको अपना केवाईसी अपडेट करने के लिए कह सकता है।