New Traffic Rules: बड़ी खबर! अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा 2000 का चालान, यहां जानिए नए नियम

New Helmet Traffic Rules: भारत में ट्रैफिक नियमों मे पिछले कुछ समय से लगातार बदलाव हो रहे हैं जिसके चलते अब रोड पर हो रहे एक्सीडेंट की संख्या भी कम होने लगी है। ट्रैफिक नियमों के चलते भारत में बाइक या दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाना आवश्यक होता है ऐसे में यदि कोई भी वाहन चालक हेलमेट नहीं लगाता है तो सरकार द्वारा उस पर चालान काटने जैसी कार्रवाई की जाती है।
 
New Traffic Rules: बड़ी खबर! अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा 2000 का चालान, यहां जानिए नए नियम
हो जाएं सावधान! अब हेलमेट लगाने पर भी लगेगा ₹2000 का चालान, नए फैसले ने सभी को चौंकाया

New Helmet Traffic Rules: भारत में ट्रैफिक नियमों मे पिछले कुछ समय से लगातार बदलाव हो रहे हैं जिसके चलते अब रोड पर हो रहे एक्सीडेंट की संख्या भी कम होने लगी है।

ट्रैफिक नियमों के चलते भारत में बाइक या दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाना आवश्यक होता है ऐसे में यदि कोई भी वाहन चालक हेलमेट नहीं लगाता है तो सरकार द्वारा उस पर चालान काटने जैसी कार्रवाई की जाती है।

लेकिन अब सरकार के नए ट्रैफिक नियम के इस फैसले को देखते हुए आप निश्चित रूप से चोंक जाएंगे क्योंकि इसमें यदि आपने हेलमेट लगाया है तो भी आप पर चालानी कार्रवाई हो सकती हैं।

दरअसल अब हेलमेट सही से नहीं लगाने पर सरकार ने आधिकारिक तौर पर चालान काटने की मंजूरी दे दी है जिसके बाद यदि कोई भी चालक इस नए नियम का पालन करते हुए नहीं पाया जाता है तो उस पर ट्राफिक पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

हाल ही में हेलमेट को सही से नहीं लगाने पर चालानी कार्रवाई करने का एक नया नियम जारी किया गया है जिसमें यदि आप नियम का पालन करते हुए नहीं पाए जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा आप पर ₹1000 से ₹2000 तक का चालन लिया जा सकता है।

इस कंडीशन में आब ट्रैफिक पुलिस से किसी भी प्रकार की बहस बाजी नहीं कर सकते क्योंकि और हेलमेट सही से नहीं लगाने के नियम को आधिकारिक रूप से जारी कर दिया गया। जहां पहले केवल हेलमेट बाइक चालक के सिर पर होना अनिवार्य था लेकिन अब इससे जुड़ी कुछ कंडीशन भी जारी की गई है।

ट्रैफिक नियमों के चलते कटते है चालान


यातायात मैं नागरिकों की बेहतर सुरक्षा के लिए सरकार ने ग्राफिक नियम जारी कर रखे हैं जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस समेत हेलमेट से जुड़े कई नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है।

यदि कोई भी चालक इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उस पर ₹20000 तक के चालान की कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे में यदि आप भी हेलमेट लगाकर घर से बाहर निकलते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपने हेलमेट सही से लगा कर रखा है।