Milk Price Hike: महंगे दूध ने बढ़ाई आफत! फिर बढ़ने वाली है दूध की कीमतें?

Milk price hike: दूध में उबाल
 
Milk Price Hike: महंगे दूध ने बढ़ाई आफत! फिर बढ़ने वाली है दूध की कीमतें?
Milk Price Hike: महंगे दूध ने बढ़ाई आफत! 14 महीने में दोगुनी से ज्यादा बढ़ी दूध की महंगाई दर

Milk Price Hike: इस हफ्ते खुदरा महंगाई दर और होलसेल महंगाई दर के आंकड़े आए हैं। जिसके मुताबिक महंगाई दर में कमी आई है। तो खाद्य महंगाई दर भी घटी हुई है। लेकिन सबसे ज्यादा चिंता बढ़ाने वाली बात है दूध की महंगाई जो महीने दर महीने बढ़ती ही जा रही है।

बीते एक साल में दूध के दामों में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी आ चुकी है और खुदरा-होलसेल महंगाई दर के आंकड़े भी इसी बात की ओर इशारा कर रहे हैं।


फरवरी 2023 के खुदरा महंगाई दर के जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक दूध और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 10 फीसदी के करीब 9.65 फीसदी पर जा पहुंची है जो जनवरी 2023 में 8.79 फीसदी रही थी।

वहीं जनवरी 2022 यानि 14 महीने पहले दूध और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की खुदरा महंगाई दर 4.09 फीसदी रही थी. यानि 14 महीने में दूध की महंगाई दर में 136 फीसदी का उछाल आ चुका है।

थोक मुल्य आधारित महंगाई दर के आंकड़े जो फरवरी 2023 के लिए आए हैं उसके मुताबिक दूध और उसके प्रोडक्ट्स की महंगाई दर बढ़कर 10.33 फीसदी रही है जबकि जनवरी में 8.96 फीसदी रही थी।

क्यों बढ़ रहे दूध के दाम?


दूध के दामों में बढ़ोतरी दूध की बढ़ती मांग, लागत में बढ़ोतरी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट बढ़ने के चलते आई है। देश में पशुओं के लिए चारे की कमी है। मांग बढ़ने और सप्लाई सीमित होने के चलते दाम बढ़े हैं। गेहूं और मक्का पशुओं के चारे का मुख्य जरिया है। मक्के का इस्तेमाल एथनॉल बनाने में होने लगा है। जिससे इन चीजों की सप्लाई घटने के साथ कीमतें बढ़ी है। 

दूध के दामों बढ़ने का सिलसिला यहीं थमने वाला है. दूध के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रह सकता है। महंगे दूध का असर केवल दूध की महंगाई तक सीमित नहीं है। 

दूध के दामों में बढ़ोतरी के चलते घी, पनीर, खोआ से लेकर दही लस्सी महंगे हो चुके हैं। मिठाईयां से लेकर बिस्कुट चॉकलेट भी महंगा हुआ है।

एक साल में 23 फीसदी तक महंगा हुआ दूध


दूध की महंगाई पर नजर डालें तो अमूल ताजा का दो लीटर का पैक 30 जून 2021 को 88 रुपये प्रति दो लीटर में मिल रहा था वो अब 108 रुपये में मिल रहा है। अमूल के भैंस का दूध 30 जून 2021 को 59 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था वो 19 फीसदी महंगा 70 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

अमूल के गाय का दूध डेढ़ साल पहला 47 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था जो अब  56 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. यानि करीब 20 फीसदी महंगा। एक साल में मदर डेयरी और अमूल पांच बार दूध के दाम बढ़ा चुके हैं।

दूध की खपत लोगों ने कम कर दी


महंगे दूध ने आम लोगों के किचन के बजट पर असर डाला है। बीते महीने लोकलसर्किल्स के सर्वे में पता चला है कि हर 10 परिवारों में से 4 परिवार ऐसे हैं, जिन्होंने दूध की खपत कम रही दी है। तो कुछ सस्ते विकल्प पर आ चुके हैं।

कुछ लोगों ने दूध या दूध के उत्पादों की खरीद ही बंद कर दी है।