WhatsApp में बड़ा बदलाव! अब एक साथ चार मोबाइल पर चला सकेंगे एक ही व्हाट्सएप अकाउंट, ये है लॉग-इन करने का तरीका

अब एक साथ चार मोबाइल पर चला सकेंगे एक ही व्हाट्सएप अकाउंट, मेटा CEO मार्क जकरबर्ग ने की घोषणा
 
WhatsApp में बड़ा बदलाव! अब एक साथ चार मोबाइल पर चला सकेंगे एक ही व्हाट्सएप अकाउंट, ये है लॉग-इन करने का तरीका
OTP के जरिए कर सकेंगे लॉग-इन, सीखें इसके इस्तेमाल का तरीका

WhatsApp: मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp में लगातार नए-नए अपडेट आते रहते हैं। अब व्हाट्सएप ने एक और शानदार फीचर्स को रोलआउट कर दिया है।

इस फीचर की मदद से एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने खुद इसकी घोषणा की है।

उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि आज से आप अधिकतम चार फोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के नए फीचर को लेकर मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने घोषणा की है। उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, आज से आप अधिकतम चार फोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

बता दें कि इस फीचर को पहले बीटा टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था, लेकिन अब सभी यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एक ही अकाउंट को चार फोन में कर सकेंगे इस्तेमाल


व्हाट्सएप ने ‘कम्पेनियन मोड’ फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को मल्टी-डिवाइस का सपोर्ट मिलेगा। यानी कम्पेनियन मोड फीचर की मदद से यूजर्स को एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को दूसरे डिवाइस में भी इस्तेमाल करने में आसानी होगी। 

क्या है नए फीचर का फायदा?


व्हाट्सएप के नए फीचर में प्रत्येक लिंक्ड डिवाइस स्वतंत्र रूप से काम करेंगे, और यहां तक कि जब प्राइमरी डिवाइस पर कोई नेटवर्क एक्सेस नहीं होगा, तब भी यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं।

यूजर्स मैसेज रिसीव करने से लेकर मैसेज भेज भी सकेंगे। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात है कि यदि प्राइमरी डिवाइस लंबे समय तक इन एक्टिव रहता है, तो व्हाट्सएप ऑटोमेटिक रूप से सभी सेकेंडरी डिवाइस से लॉग आउट हो जाएगा। बता दें कि चार अतिरिक्त डिवाइस में चार स्मार्टफोन या पीसी और टैबलेट शामिल हैं।

कैसे लिंक करें अन्य डिवाइस


व्हाट्सएप अकाउंट को कई तरीकों से लिंक किया जा सकता है। यदि आप अपने प्राइमरी डिवाइस के साथ अन्य डिवाइस पर भी व्हाट्सएप अकाउंट को लिंक करना चाहते हैं तो आपको सेकेंडरी डिवाइस के व्हाट्सएप एप्लीकेशन में जाकर फोन नंबर दर्ज करना होगा।

अब आपके प्राइमरी डिवाइस पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इसी तरह प्राइमरी डिवाइस पर कोड स्कैन करके भी अन्य डिवाइस को लिंक किया जा सकता है।