Whatsapp Down: व्हाट्सएप का सर्वर डाउन, यूजर्स परेशान

मेटा ने कहा- जल्द ठीक करने की कोशिश
 
Whatsapp Down: व्हाट्सएप का सर्वर डाउन, यूजर्स परेशान

करीब 1 घंटे से ठप है वॉट्सऐप


 

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp डाउन हो गया है। यूज़र्स को ऐप पर ‘Connecting’ लिखा हुआ दिख रहा है, और वह मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं। दोपहर करीब 12 बजे से यूज़र्स इसपर किसी भी पर्सनल या ग्रुप पर मैसेज नहीं सेंड कर पा रहे हैं। 

वॉट्सऐप के मालिकाना कंपनी मेटा ने इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा, ‘कुछ यूज़र्स को मैसेज भेजने में परेशानी का सामने करना पड़ रहा है, और हम जल्द से जल्द इसे ठीक करने पर काम कर रहे हैं।’

ये दिक्कत एंड्रॉयड iOS और वेब तीनों ही वर्जन के यूज़र्स को ऐप में आ रही है। मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप के यूजर्स को कोई नया मैसेज नहीं मिल रहा है। 

परेशान यूज़र्स ट्विटर पर भी शिकायत कर रहे हैं कि न उन्हें किसी का मैसेज मिल रहा है और न ही वह किसी को मैसेज कर पा रहे हैं।

ये दिक्कत एंड्रॉयड iOS और वेब तीनों ही वर्जन के यूज़र्स को ऐप में आ रही है। मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप के यूजर्स को कोई नया मैसेज नहीं मिल रहा है। साथ ही मैसेज करने में भी यूजर्स को कठिनाई आ रही थी। इसके अलावा ट्विटर पर वॉट्सऐप डाउन (WhatsApp Down) ट्रेंड कर रहा है।

 ट्विटर पर कुछ लोग परेशानी ज़ाहिर कर रहे हैं तो कुछ लोग मज़े ले रहे हैं, और इस तरह #WhatsAppDown को लेकर मीम्स की बाढ़ आ गई है।

Downdetector ने किया कंफर्म


आउटेज डिटेक्शन वेबसाइट डाउनडेक्टर ने कंफर्म किया है कि हजारों यूजर्स के लिए वॉट्सऐप काम नहीं कर रहा है। वेबसाइट के हीट-मैप के आधार पर प्रभावित क्षेत्रों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ऐसा हो सकता है कि आउटेज हर जगह यूज़र्स को प्रभावित कर रहा है।

व्हाट्सएप यूजर्स को पहले हुई ग्रुप चैट में दिक्कत फिर मैसेज भी बंद

करोड़ों लोगों की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहा मेटा का पॉपुलर इंस्टैंट मैसेज एप व्हाट्सएप ने मंगलवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे अचानक काम करना बंद कर दिया। 

भारत में इस वक्त लोग इसके जरिए मैसेज भेजने या फिर उसे पाने में असमर्थ है। व्हाट्सएप के काम नहीं करने की वजह से न लोग ग्रुप चैट पर मैसेज भेज पा रहे है और न ही व्यक्तिगत तौर पर।


डाउन डिटेक्टर ने इस बात की पुष्टि की है कि व्हाट्सएप लाखों लोगों के लिए इस वक्त काम नहीं कर पा रहा है। इस मैप के मुताबिक मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ प्रभावित है। हालांकि इससे हर जगह लोग प्रभावित बताए जा रहे हैं।