Sahara india News 2022: खुशखबरी! सहारा इंडिया में निवेशकों के इंतजार की घड़ी खत्म, पैसा आना शुरू...

 
Sahara india News 2022: खुशखबरी! सहारा इंडिया में निवेशकों के इंतजार की घड़ी खत्म, पैसा आना शुरू...

Sahara India refund status 2022: सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा कैसे मिलेगा?

Sahara India Refund 2022: सहारा इंडिया परिवार के अंतर्गत अगर आप का भी पैसा फंसा हुआ है तो आप कैसे प्राप्त करेंगे इसके संबंधित पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

यहां से जाने वाली जानकारी उन निवेशकों के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट और महत्वपूर्ण जानकारी होने वाली है जिनका सहारा इंडिया के अंतर्गत पैसा फसा हुआ है।

सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारियों के अनुसार सहारा इंडिया के निवेशकों के सभी पैसे सेबी ने ब्याज सहित मूलधन 138.07 करोड़ रुपए ही सहारा परिवार को लौट आए हैं।

Sahara India Refund:

सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 232.85 लाख सहारा निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपए हाउसिंग इन्वेस्टिंग कारपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये पर जमा किए हैं। 

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2012 के आदेशानुसार सहारा इंडिया परिवार ने निवेशकों से जमा की गई 25,781.37 करोड़ की मूल राशि के मुकाबले 31 दिसंबर 2021 तक सेबी सहारा रिफंड खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं।

Sahara India पैसा कब देगी?


Sahara India family के माध्यम से देश की करोड़ों परिवारों ने बूंद-बूंद इकट्ठा करके अपने पैसे जमा किए थे। जब पैसे लेने की बारी आई तो कई वर्षों से उनका पैसा फिलहाल सुप्रीम कोर्ट और सेबी के आदेशा अनुसार अभी सहारा इंडिया परिवार के पैसे धीरे-धीरे लोगों को दिए जा रहे हैं। 

अभी भी करोड़ों में ऐसे निवेशक हैं जिनके लाखों-करोड़ों पर सरकार के अंतर्गत फंसे हुए हैं।

इसमें सहारा इंडिया की तरफ से यह बार-बार का सहारा इंडिया का 24000 करोड़ रुपए सेबी के अधीन जमा है। इसलिए सहारा इंडिया निवेशकों का Sahara India Refund समय से वापस नहीं कर पा रहा है।

वही इन पैसों के अंतर्गत सहारा इंडिया परिवार तथा सुप्रीम कोर्ट के और सेबी के अनुसार निवेशकों के पैसों पर मिलने वाले वित्त ब्याज भी दिए जाएंगे।

आखिर किस तारीख को मिलेंगे पैसे?


सहारा इंडिया अभी तक स्पष्ट रूप से कोई भी आधिकारिक तारीख के संबंधित कोई जानकारी नहीं दी है कि कब तक निवेशकों का पूरा पैसा वापस हो जाएगा। फिलहाल लाखों निवेसकों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है।

सहारा इंडिया ब्रांच में जाने के उपरांत बार-बार यही कहा जाता है कि आप इंतजार कीजिए जल्दी आपका पैसा मिल जाएगा।

इसी पैसे को दोबारा से इन्वेस्ट कर दीजिए ताकि इस पर ब्याज दर मिलते रहे। ऐसे शहर जहां सहारा इंडिया परिवार के अंतर्गत नए खाते खोले जा रहे हैं और सहारा इंडिया पर भरोसा करके लोग फिर से पैसे जमा करने शुरू कर दिए हैं। ऐसे सहारा इंडिया ब्रांच में पुराने निवेशकों के भुगतान भी किए जा रहे हैं।

आखिर क्यों असमर्थ है सहारा इंडिया पैसे देने में?


सहारा इंडिया परिवार के अंतर्गत जमा किए गए निवेशकों द्वारा सभी पैसे समय से क्यों नहीं मिल पा रहे हैं यह जानना अति आवश्यक है।

यहां तो स्पष्ट हो गया कि सेबी और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार सहारा इंडिया परिवार का सारा पैसा सेवी के अधीन है।

अभी यह मामला सुप्रीम कोर्ट के अंतर्गत चला गया है वैसे सरकार भी जोर शोर से लगी हुई है ताकि सभी निवेशकों का पैसा समय रहते वापस दिया जाये।

इसके संबंध में मोदी सरकार के वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी कि सहारा इंडिया रियल एस्टेट कारपोरेशन लिमिटेड ने निवेशकों का पैसा सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के लिए जमा किए थे। जिस पर अगले आदेश तक सुप्रीम कोर्ट का रुख है जैसे ही इसकी पुष्टि हो जाएगी निवेशकों का पैसा प्राप्त हो जाएगा।

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा आपको कैसे मिलेगा?


अगर आप भी सहारा इंडिया परिवार के निवेशक है और आपका पैसा फंसा हुआ है और उस पैसे को दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप कंजूमर कोर्ट में इसकी शिकायत कर सकते हैं। सहारा इंडिया द्वारा प्रदान किए गए पॉलिसी या बीमा या जमा किए गए राशि के संबंधित भुगतान रसीद या पॉलिसी फंड की जानकारी कंजूमर कोर्ट में जमा करके आपको कंप्लेंट करना होगा।

अगर आपकी राशि 50,000 से कम है तो आप अपने सहारा इंडिया ब्रांच में जाकर या अपने एजेंट से इसके संबंधित राय ले सकते हैं। क्योंकि छोटे अमाउंट को ब्रांच के अंतर्गत इकट्ठे हुई धनराशि को ऐसे पुराने निवेशकों के पैसे रिफंड के रूप में दिए जा रहे हैं जिन का भुगतान राशि 50000 से कम है। कई सहारा इंडिया ब्रांच का यह भी कहना है कि जमा हुई राशि को निवेशकों को दिए जा रहा है।

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा कब मिलेगा जाने?


अगर आप भी सहारा इंडिया परिवार के अंतर्गत निवेशक है और आपका पैसा फंसा हुआ है तो यहां मिले सूत्रों के हवाले से जल्द ही सहारा इंडिया का पैसा मिलने वाला है।

निवेशक सहारा इंडिया में पैसा कैसे निकालें?


अगर आप का निवेश 50000 के तो आप सारा इंडिया ब्रांच में जाकर या एजेंटों की मदद से इस राशि को प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि कई सहारा इंडिया ब्रांच में छोटे अमाउंट की राशि भुगतान की जा रही है।

क्या सहारा इंडिया परिवार बंद हो गया?


आप ऐसी अफवाह में कभी न पड़े क्योंकि सारा इंडिया कभी भी बंद नहीं होने वाला है और सहारा इंडिया परिवार का सभी पैसा सुप्रीम कोर्ट के अधीन रखा गया है।

क्या सहारा इंडिया में RD / FD कराना उचित रहेगा?


जी हां यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप सहारा इंडिया परिवार के अंतर्गत आर डी खाता है या एफडी खाता खोले उसको चलाएं।

नोट:- यहां दी गई जानकारियां सूत्रों द्वारा प्राप्त की गई हैं। todayhindi.news इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है।