Recharge Price Hike: नए साल में लगेगा मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका! महंगा हो सकता है Jio और Airtel का रिचार्ज प्लान

 
Recharge Price Hike: नए साल में लगेगा मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका! महंगा हो सकता है Jio और Airtel का रिचार्ज प्लान

Recharge Price Hike: मोबाइल यूजर को लगेगा बड़ा झटका! Jio-Airtel के रिचार्ज प्लान्स हो सकते हैं महंगे 

Recharge Price Hike: जल्द ही टेलीकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे कर सकती हैं। ब्रोकरेज फर्म Jefferies ने अपनी रिपोर्ट ने इसके संकेत दिए हैं।

रिपोर्ट की मानें तो टेलीकॉम कंपनियां 10 परसेंट तक रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं। ARPU को बेहतर करने के लिए कंपनियां ये कदम उठा सकती हैं।

भारत में फोन बिल्स में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है। टेलीकॉम कंपनियां Airtel, Jio और Vi जल्द ही रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं। एनालिस्ट्स की मानें तो टेलीकॉम कंपनियां 10 परसेंट तक टैरिफ हाइक कर सकती हैं।

ब्रोकरेज फर्म Jefferies ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक 5G लॉन्च के बाद Airtel और Jio FY 23, FY24 और FY25 की चौथी तिमाही में इजाफा कर सकती हैं। 

एनालिस्ट की मानें तो आखिरी टैरिफ हाइक के सभी बेनिफिट्स टेलीकॉम कंपनियों को मिल चुके हैं।

अब टेलीकॉम कंपनियों का रेवेन्यू और मार्जिन प्रेशर में है। इसकी वजह से टेलीकॉम कंपनियों के लिए टैरिफ हाइक जरूरी हो गया है। 

Airtel अधिकारी कई मौकों पर टैरिफ हाइक की बात कह चुके हैं। कंपनी लगातार बेहतर ARPU की बात करती रहती है।

सितंबर तिमाही में Jio, Airtel और Vi के ARPU (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) में मामूली बढ़ोतरी हुई थी। 

किसी भी टेलीकॉम कंपनी के लिए ARPU बहुत मायने रखता है। इसके आप टेलीकॉम कंपनी की परफॉर्मेंस मापने का पैमाना मान सकते हैं। जहां Jio के ARPU में 0.8 परसेंट की बढ़ोतरी हुई थी।


वहीं Vi ने 1 परसेंट की ग्रोथ रजिस्टर की थी, जबकि Airtel ने 4 परसेंट की ग्रोथ हासिल की थी। हाल में ही एयरटेल ने कुछ सर्किल में अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में इजाफा किया है।

 टेलीकॉम कंपनी ने दो सर्किल में मिनिमम रिचार्ज की वैल्यू 155 रुपये कर दी है, जो पहले 99 रुपये थी।