Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 5 घंटे बंद रहेगी टिकट बुकिंग सहित ये बड़ी सर्विसेज, आखिर क्या है वजह?

 
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! 5 घंटे बंद रहेगी टिकट बुकिंग सहित ये बड़ी सर्विसेज, आखिर क्या है वजह?

Services Temporarily Suspended: अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से जानकारी दी गई है कि की पीआरएस सेवाएं (PRS Services) 3 दिसंबर 2022 की मध्यरात्रि में 5 घंटे तक अस्थाई रूप से स्थगित रहेगी।

उत्तर रेलवे (Northern Railway) का कहना है कि इस दौरान कई सेवाएं बाधित रहेगी। अगर आप रेलवे से सम्बन्धित कोई भी प्लान बनाने जा रहे हैं, तो ये खबर आप जरूर पढ़ लें।


5 घंटे तक स्थगित रहेगी सेवाएं 


रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे (Indian Railway) की पीआरएस सेवाएं (PRS Services) 3 दिसम्बर की मध्यरात्रि में 5 घंटे तक अस्थाई रूप से स्थगित रहेगी।

उत्तर रेलवे (Northern Railway) के प्रवक्ता ने आज इसकी जानकारी दी है। 

क्या है कारण


रेलवे के अनुसार, ऑनलाइन डाटाबेस कार्य के चलते कुछ सेवाएं स्थगित रहेंगी। इस सेवा के बाधित होने से रेलवे आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्टिंग, 139 सेवाएं, काउंटर सेवाएं, इंटरनेट बुकिंग सहित ईडीआर सेवाएं कुछ घंटे के लिए स्थगित रहेंगी।

 मालूम हो कि यह सभी सेवाएं 03 दिसंबर की रात 11:45 बजे से 04 दिसंबर को तड़के 4:45 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेंगी।


PRS में होता है बदलाव


आपको बता दे कि रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में समय-समय पर बदलाव करती रहती है. जिससे पैसेंजर्स को काफी सहूलियत मिल जाती है। लेकिन अंतिम कुछ दिनों में पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में कई बदलाव होने जा रहे हैं।

सभी यात्रियों को और बेहतर सुविधा मिल सके. इससे पहले रेल मंत्रालय ने संसद की एक समिति को बताया था कि भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम पीआरएस के मौजूदा सिस्टम पर कम कर रही है।

यह भी पढ़े:-

Indian Railways: सावधान! अब ट्रेन में चेन पुलिंग करना पड़ेगा भारी, जान ले रेलवे का यह नियम, वरना हो सकती हैं...

Indian Railways news: सावधान! अब ट्रेन में चेन पुलिंग करना पड़ेगा भारी, जान ले रेलवे का यह नियम, वरना हो सकती हैं...

Indian Railways: भारतीय रेलवे एक विशाल रेल नेटवर्क है। इससे रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे के कुछ नियम हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक यात्री को यात्रा का सर्वोत्तम अनुभव मिले और रेल नेटवर्क अच्छी तरह से काम करे।

अगर आप रेल यात्री हैं तो आपको भारतीय रेलवे के नियमों के बारे में पता होना चाहिए। इससे यह फायदा भी मिलेगा कि कभी अगर आप फंस चुके हों तो यह नियम जो आपको पता ही नहीं, आपके काम आ सकता है। इनमें एक चेन पुलिंग का जो मामला है, वो खास है।

अक्सर लोग मजाक में या अपनी सुविधा के अनुसार, जैसे जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकती ही नहीं, उसके आते ही चेन खींच देते हैं। ऐसे में ट्रेन की गतिविधियां प्रभावित होती हैं। साथ ही ऐसा कर्म अपराध की श्रेणी में भी आता है।

हालांकि, ऐसे भी देखा जाता है कि जब आप सच में किसी इमरजेंसी में होते हैं, तो तब भी चेन नहीं खींचते, यह सोचकर कि कहीं आपको जेल न हो जाए। इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

भारतीय रेलवे का चेन पुलिंग नियम


जब हम ट्रेन में चेन पुलिंग करते देख किसी व्यक्ति को देखते हैं, तो हम अक्सर प्रयोग करना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की चेन खींचना और बिना वजह ट्रेन को रोकना कानूनी अपराध है। ट्रेन में अलार्म चेन सिस्टम आपात स्थिति के लिए है।

ट्रेन में चेन पुलिंग की इजाजत तभी दी जाती है जब कोई साथी, बच्चा, बुजुर्ग या विकलांग व्यक्ति छूट जाए, ट्रेन में किसी भी तरह की दुर्घटना या अन्य आपात स्थिति पैदा हो तो तब यह चेन खींची जा सकती है। चलती ट्रेन में जंजीर खींचने का कोई ठोस कारण होना चाहिए।