Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दे! IRCTC का नया अपडेट, शताब्दी-राजधानी-दुरंतो के यात्र‍ियों को फ्री में म‍िलेगा नाश्‍ता-खाना

 
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दे! IRCTC का नया अपडेट, शताब्दी-राजधानी-दुरंतो के यात्र‍ियों को फ्री में म‍िलेगा नाश्‍ता-खाना

Indian Railways: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों के अनुभव को लगातार बेहतर करने का प्रयास क‍िया जा रहा है।

यात्री के जब समय से गंतव्‍य पर पहुंचने की बात हो तो रेलवे की तरफ इस द‍िशा में लगातार सुधार क‍िया जा रहा है।

लेक‍िन क्‍या आपको पता है आप ट्रेन में सफर के दौरान फ्री खाने के भी हकदार होते हैं। जी हां, लेक‍िन ऐसा व‍िशेष पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में ही होता है।

अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो आपको इस न‍ियम के बारे में जरूर पता होना चाह‍िए।

कई बार सफर में यह न‍ियम आपके ल‍िए मददगार साब‍ित होता है।


रेलवे की तरफ से दी जाने वाली सुव‍िधा में एक सुव‍िधा फ्री खाने की भी है। लेक‍िन यद‍ि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हो सकता है आप भी इसका फायदा नहीं उठा पाएं। 


आइए आज हम आपको बताते हैं क‍िस स्‍थ‍ित‍ि में आप इस सुव‍िधा का फायदा उठा सकते हैं? इस सुव‍िधा के तहत आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से फ्री खाने के अलावा कोल्ड ड्रिंक और पानी के ल‍िए भी क‍िसी तरह का पैसा खर्च नहीं करना होगा। लेकिन यह न‍ियम तब लागू होता है जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो।


एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों के ल‍िए सुव‍िधा

रेलवे के नियमानुसार ट्रेन के न‍िर्धार‍ित समय से लेट होने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है। 

न‍ियम के अनुसार यात्र‍ियों को यह सुविधा तब म‍िलती है जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे ज्यादा देर से चल रही हो।

यह सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों के ल‍िए होती है। इसका मतलब हुआ यद‍ि आप शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर रहे हैं और वह दो घंटे या इससे ज्‍यादा लेट हो जाती है तो आईआरसीटीसी की तरफ से आपको नाश्‍ता और खाना मुहैया कराया जाएगा।

ट्रेन में म‍िलने वाले नाश्‍ते में आपको चाय-कॉफी और बिस्किट मिलते हैं। शाम के स्‍नैक्‍स में चाय या कॉफी के साथ चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट दिये जाने का प्रावधान है लंच टाइम में रोटी, दाल और सब्जी मुफ्त में म‍िलती है।

कई बार इसमें दाल-चावल या पूरी-सब्‍जी भी म‍िलती है। ट्रेन के दो घंटे या इससे ज्‍यादा लेट होने पर आप नियमानुसार खाना मंगवा सकते हैं।